logo

आठ अनुसूचित जिलों के शिक्षक अभ्यर्थियों ने भी शुरू किया धरना, सचिवालय का किया घेराव 

14171news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची : 
JSSC की परीक्षा पास कर नियुक्ति के इंतजार में बैठे शिक्षक अभ्यर्थियों का तीसरा धड़ा भी आंदोलन शुरू कर चुका है। आठ अनुसूचित जिलों के शिक्षक अभ्यर्थियों ने सोमवार को ही धुर्वा स्थित झारखंड सचिवालय के सामने डेरा डाल दिया है। लगभग 100 की संख्या में महिला व पुरुष अपनी मांगो से संबंधित बैनर तले दरी बिछाकर बैठ चुके हैं। उनकी मांगें है कि जिस आधार पर गैर अनुसूचित 11 जिलों के शिक्षक अभ्यर्थियों को नौकरियां दी जा रही हैं, वैसे ही उन्हें भी नौकरी मिले। 

2016 में विज्ञापन, 2017 में परीक्षा और 2021 में धरना 
जेएसएससी द्वारा 2016 में राज्य के सभी जिलों के लिए विज्ञापन निकाला गया था। 2017 में परीक्षा हुई, सभी विषयों पर राज्य के सभी जिलों के अभ्यर्थियों की नियुक्ति भी हुई। लेकिन इतिहास और नागरिक शास्त्र विषय के अभ्यर्थियों की नियुक्तियां नहीं हुईं। गैर अनुसूचित 11 जिलों की नियुक्ति को लेकर सरकार ने नोटिफिकेशन निकाला है, संभव है कि जल्द ही उन्हें नौकरियां मिल जाए। उनकी नियुक्ति से संबंधित दस्तावेज में लिखा है कि उनकी नियुक्तियां भविष्य में सुप्रीम कोर्ट के फैसले से प्रभावित हो सकती हैं। ऐसे में 8 अनुसूचित जिलों के लोगों की मांग है कि उन्हें भी इस शर्त पर नौकरियां दी जाए। 

दस्तावेज में गलत जानकारी 
सराकर के अवर सचिव द्वारा शिक्षा विभाग को लिखे गए पत्र में साफ साफ लिखा है कि सरकार ने अनुसूचित जिलों के अभ्यर्थियों को नौकरी दे दी है, इसी आधार पर वे गैर अनुसूचित जिलों को भी नौकरी देना चाहते हैं। जबकि अनुसूचित जिलों के अभ्यर्थी धरना पर बैठे हैं। इस बात के विरोध में भी शिक्षक अभ्यर्थी धरना पर बैठे हैं।